सोमवार, 28 मई 2018

एफिल टाॅवर से जुङे 30 रोचक तथ्य।। 30 Amazing Facts About Eiffel Tower In Hindi




नमस्कार दोस्तो में योगेन्द्र एक बार फिर से आपका स्वागत करता हुं अपने ब्लाॅग गजब दुनिया पर। दोस्तो पिछले पोस्ट में मैने आपको मिस्त्र के पिरामिङस के बारे में कुछ रोचक तथ्य बताऐ थे। आशा करता हुं आपको जानकारी अच्छी लगी होगी। तो चलिऐ दोस्तो आज जानते हैं एफिल टाॅवर के बारे में कुछ रोचक तथ्य।





1 . फ्रांस की राजधानी पेरिस में स्थित एफिल टाॅवर को वैसे तो किसी पहचान की जरूरत नही हैं. जिस तरह अन्तरराष्ट्रीय स्तर पर ताजमहल भारत की पहचान हैं. ठीक उसी तरह एफिल टाॅवर भी फ्रांस की पहचान हैं।

2 . एफिल टाॅवर पेरिस में स्थित एक लोहे का टाॅवर हैं. इसका निर्माण सन् 1887 से 1889 के दौरान शैम्प-दे-मार्स में सीन नदी के तट पर हुआ।

3 . एफिल टाॅवर का नामकरण इसको बनाने और ङिजाईन करने वाली कम्पनी के मालिक गुस्ताव एफिल के नाम पर पङा।

4 . जब एफिल टॉवर का निर्माण हुआ उस समय वह दुनिया का सबसे ऊँचा ढाँचा था. उस समय टॉवर की ऊँचाई 300 मीटर और एंटीना के साथ 324 मीटर थी. लगभग 981 फीट जो की एक 81 मंजिला इमारत की ऊँचाई के बराबर है।

5 . यह टाॅवर साल के 365 दिन पर्यटको के लिऐ खुला रहता है. और हाँ यह टॉवर पर्यटकों द्वारा टिकट खरीद के देखी गई दुनिया की सबसे खूबसूरत जगहो में पहले स्थान पर है।

6 . सन् 1889 से 1930 तक यह टाॅवर दुनिया का सबसा ऊँचा ढाँचा हुआ करता था. 1931 में इसकी ऊँचाई को मात देते हुऐ इसकी जगह न्यूयार्क की एम्पायर स्टेट 381 मीटर ने ले ली।

7 . 2015 के सर्वे के अनुसार एफिल टाॅवर को लगभग 6.91 मिलियन लोग हर साल देखने आते हैं।

8 . इस टावर में पर्यटकों के घुमने के लिये 3 लेवल है. जिसमे पहली मंजिल और दुसरी मंजिल पर सिर्फ रेस्टोरेंट हैं. इसकी सबसे उपरी मंजिल सतह से 276 मीटर ऊँची है। और साथ ही इसकी छत को पर्यटकों के लिये काफी अच्छी तरह से सजाया गया हैं. पहली और दूसरी मंजिल पर लिफ्ट या सीढियों से जाने के लिये पर्यटकों को टिकट लेनी पड़ती है. निचली सतह से पहली मंजिल के बीच तक़रीबन 300 सीढियाँ है. और इतनी ही पहली से दूसरी मंजिल तक भी है। उपरी सतह पर भी सीढियाँ बनी हुई है।

9 . एफिल टावर की लिफ्ट एक साल में लगभग 103000 किलोमीटर का सफर तय करती हैं जोकि धरती की परिधि से 2.5 गुणा ज्यादा है।

10 . हर 7 साल में एक बार टावर को पेंट किया जाता है. जिसके लिये लगभग 60 टन पेंट की जरुरत पङती है।

11 . 72 इंजीनियर वैज्ञानिक और गणितज्ञों का नाम टावर की एक साईङ में लिखा गया था. जिन्होंने इस टावर के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।

12 . हर रात रौशनी से भरे इस टावर में लगभग 20000 लाइट बल्ब का उपयोग किया जाता है.जिनकी जगमगाहट रात के समय इस टावर की खूबसूरती में चार चांद लगा देती है. कई खास मौकों पर इसमें कई अलग अलग रंग भी भरे जाते हैं।



13 . गुस्ताव एफिल ने तीसरी मंजिल का छोटा सा भाग अपने दोस्तों के मनोरंजन के लिये रखा था. उसे भी कुछ समय बाद आम जनता के लिये खोल दिया गया।

14 . एफिल टावर को फ्रांस की आजादी के 100 साल पुरे होने के उपलक्ष्य में बनाया गया था।

15 . एफिल टाॅवर को केवल बीस साल के लिए ही बने रहने की इजाजत दी गई थी. सन् 1909 में समय सीमा पूरी हो जाने के बाद इसे गिरा दिया जाना था. लेकिन बीस सालों में इस टावर की लोकप्रियता इतनी बढ़ी कि इसे गिराने का विचार रद्द कर दिया गया।

16 . लोहे से बने इस टावर को आयरन लेडी के नाम से भी जाना जाता है. इसके निर्माण के लिए 7300 टन लोहे का इस्तेमाल हुआ था।

17 . सन् 1921 में यहाँ से फ्रांस का पहला रेडियो का प्रसारण हुआ था. हालांकि दूसरे विश्व युद्ध के दौरान इस पर काफी खतरा मंडराता रहा. फ्रांस की सेना को इस बात का डर था कि हिटलर की सेना एफिल टावर को सूचना निकलवाने के लिए इस्तेमाल कर सकती है. इसे नष्ट करने के आदेश भी दिए गए थे. लेकिन एफिल टावर इस बुरे वक्त से बिना किसी नुकसान के बाहर निकल आया।

18 . इसके उदघाटन के बाद से अब तक इसे लगभग 250 मिलियन लोग देख चुके है।

19 . एफिल टावर एक वर्ग में बना हुआ है. जिसके हर किनारे की लंबाई 125 मीटर है. 116 ऐंटेना समेत टावर की ऊँचाई 324 मीटर है. और समुद्र तल से 33,5 मीटर की ऊँचाई पर स्थित है।

20 . मेटल से बने होने के कारण यह ठंङ के मौसम में लगभग 6 इंच तक सिकुङ जाता हैं।

21 . एफिल टावर का वजन लगभग 7500 टन है और एफिल टावर की चोंटी से 90 किलोमीटर दुर तक देखा जा सकता है।

22 . रात में एफिल टावर की फोटो खींचना गैरकानूनी है. फोटो खींचने के लिए वहाँ के संचालकों से इजाजत लेनी पड़ती है. दरअसल एफिल टावर पर लगी लाइट के डिजाइन पर उसके कलाकारों का कॉपीराइट है. यूरोप के कॉपीराइट कानून के मुताबिक. कॉपीराइट वाली चीजों की तस्वीरें खींचना कॉपीराइट नियम का उल्लंघन है। 

23 . इसके निर्माण में 300 कारीगरों ने काम किया था. साथ ही इसे बनाने में खास तरह के 18038 लोहे के टुकड़े और 2.5 मिलियन कील का इस्तेमाल हुआ था. वहीं इसे तैयार करने में दो साल दो महीने और पांच दिन का समय लगा था। 

24 . सन् 1902 में बिजली के झटके ने एफिल टावर के ऊपरी हिस्से को काफी नुकसान पहुंचाया था. जिसके बाद उस हिस्से का दोबारा निर्माण किया गया।

25 . बदलते तापमान की वजह से इसकी ऊंचाई में 5 से 6 इंच का अंतर आ जाता है. इसके अलावा तेज हवा में यह टावर 2 से 3 इंच नीचे झुक जाता हैं।

26 . सन् 1923 में एक व्यक्ति ने किसी से लगाई शर्त के मुताबिक साइकिल से टावर की सीढ़ियों पर चढ़ाई की थी. वह यह शर्त जीत गया. लेकिन उसे इस गैरकानूनी काम के लिए स्थानीय पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया था।

27 . एफिल टावर एक ऐसा पसंदीदा और आकर्षक ढांचा है जिसकी दुनिया भर में करीब 30 से भी ज्यादा नक्ल बनाई जा चुकी है।

28 . अगर आज के समय में एफिल टाॅवर का निर्माण किया जाये तो इसमें लगभग 31 मिलियन ङाॅलर का खर्च आऐगा।

29 . एक महिला ने सन् 2007 में एफिल टाॅवर से विवाह कर लिया था. जिसे बाद में एरिक ला टूर एफिल के नाम से जाना गया।

30 . सन् 1925 से 1934 के बीच एक फ्रांसीसी कार व्यापारी साइट्रोन ने टावर पर बल्बो से अपनी कम्पनी का नाम लिख कर सबसे बडे विज्ञापन बोर्ड का गिनिज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया था।

दोस्तो कैसी लगी जानकारी काॅमेंट करके अपनी राय जरूर साझा करें. जल्द ही मिलेंगे किसी और रोचक तथ्य के साथ धन्यवाद दोस्तो।

1 टिप्पणी:

Gajab Duniya

ङायनासोर के बारे में कुछ रोचक तथ्य। Amazing Facts About Dinasour

नमस्कार दोस्तो में योगेन्द्र एक बार फिर से आपका स्वागत करता हुं अपने ब्लाॅग गजब दुनिया पर। दोस्तो पिछले पोस्ट में मैने आपको मृत्यु के बार...